karmakand course online कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

नमस्कार मित्रों अगर आप karmakand course online कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं, यहां पर आपको कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन कैसे किया जाए इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी तो आप इस जानकारी पर बने रहे।

karmakand course online कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन कैसे किया जाए यह प्रश्न प्राय दो प्रकार के लोगों के अंदर रहता है। 

  1. एक तो वे हुए जो पुरोहित कर्म पंडिताई आदि करने के लिए। वह पूजन विधि मंत्र आदि सीखना चाहते हैं लेकिन वह गुरुकुल या विद्यालय जाने में असमर्थ हैं तो उनकी यह खोज रहती है कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन कैसे किया जा सके। जिससे कि वह घर बैठे ही गौरी गणेश पूजन, कलश पूजन, नवग्रह पूजन, विविध पूजन, सत्यनारायण भगवान पूजन, विवाह पद्धति आदि विभिन्न पूजा को करने में कुशल हो जाए।
  2. दूसरे वह लोग हैं जो डिप्लोमा के लिए कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं । आज के समय में विभिन्न क्षेत्रों पर कार्य करने के लिए हमारे पास कर्मकांड डिप्लोमा होना अति आवश्यक है। जैसे की भारतीय सेना में धर्मगुरु की जो पोस्ट है। उसमें आप शास्त्री आचार्य के साथ-साथ कर्मकांड का डिप्लोमा भी लिए होंगे तब आप उस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

देखिए अगर आप केवल पंडिताई पुरोहिताई के लिए पूजा पाठ विधि विधान को सीखने के लिए कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम आपको हम उस संस्थान के बारे में बता दे जिससे जुड़कर आप कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन करके और पंडिताई क्षेत्र पर आगे बढ़कर समाज में अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

पुरोहित कर्म करने के लिए अगर आप पूजा पाठ सीखना चाहते हैं तो श्री राम देशिक प्रशिक्षण केंद्र से जुड़कर आप कर्मकांड की ऑनलाइन कक्षा लेकर पूजा पाठ के विभिन्न मंत्र श्लोक को विधि विधान के साथ सीख सकते हैं। 

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन


इस संस्थान से भारत के सभी प्रान्तो से छात्र तथा विदेश से भी लोग जुड़कर इसका लाभ ले रहे हैं।

कर्मकांड कोर्स ऑनलाइन का जो समय अवधि है वह 6 महीने का है, जिसमें आपको नित्यकर्म पूजा प्रकाश, दुर्गा सप्तशती, रुद्राष्टाध्याई, ग्रह शांति पूजा पद्धति, विवाह पद्धति आदि पुस्तकों को विधिवत रूप से पढ़ाया जाएगा। पूजा पाठ कैसे करना है और कराना है इसका विधि विधान भी बताया समझाया जाएगा।

अगर आप किसी विशेष पद के लिए कर्मकांड डिप्लोमा करना चाहते हैं तो उसकी भी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं। सज्जनो कर्मकांड क्षेत्र अपने आप में बहुत बड़ा व्यापक क्षेत्र है, अगर भारतीय सेना धर्मगुरु के पद के लिए कर्मकांड डिप्लोमा करना चाहते हैं उसमें आपको एक वर्षीय डिप्लोमा की आवश्यकता होती है।

एक वर्ष का डिप्लोमा भी दो प्रकार के होते हैं-

  1. स्नातक पत्रोपाधि कर्मकांड डिप्लोमा।
  2. स्नातकोत्तर पत्रोपाधि कर्मकांड डिप्लोमा।
जो प्रथम स्नातक पत्र उपाधि डिप्लोमा है वह 12वीं के बाद किया जा सकता है और दूसरा जो स्नातकोत्तर पत्रोपाधि कर्मकांड डिप्लोमा है वह शास्त्री के बाद किया जा सकता है।

कर्मकांड डिप्लोमा के यह दोनों प्रकार के अपने-अपने अलग विषय हैं, दूसरा जो स्नातकोत्तर पत्रोंपाधि कर्मकांड डिप्लोमा है इसका क्षेत्र बड़ा है इसीलिए इसकाी जो फीस है वह भी ज्यादा है, अगर आप को केवल भारतीय सेना धर्मगुरु के पद पर अप्लाई करने के लिए ही कर्मकांड का डिप्लोमा चाहिए तो आप स्नातक पत्रोपाधि डिप्लोमा ही करें उसमें आपका फीस भी कम रहेगा।

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

ऑनलाइन कर्मकांड कोर्स करने वाले कई विश्वविद्यालय हैं जिसमें आप अपना दाखिला करा कर कर्मकांड डिप्लोमा पूर्ण कर सकते हैं । हम आपको कुछ विशेष विश्वविद्यालय की जानकारी प्रदान करेंगे जहां आप बड़े ही सरलता के साथ ऑनलाइन कर्मकांड कोर्स का डिप्लोमा कर सकते हैं।

ऊपर निम्नलिखित आपको कयी विश्वविद्यालय के नाम बताए जा चुके हैं। आपको हमारी तरफ से यही सुझाव है कि आपका जो भी क्षेत्र पड़ता है वहां से जो भी विश्वविद्यालय पास में है आप वहीं से कर्मकांड डिप्लोमा करें।

अब हम बात करते हैं कर्मकांड ऑनलाइन कोर्स डिप्लोमा की फीस कितनी है-  

हर विश्वविद्यालय की अपनी अलग-अलग फीस है। अगर हम एक सामान्य आकलन करें तो 5000 से लेकर 10000 के बीच में कर्मकांड डिप्लोमा की फीस होती है जो आप विश्वविद्यालय से संपर्क करके पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

आपको जितने भी विश्वविद्यालय की जानकारी प्रदान की गई है यहां पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आप कर्मकांड ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। 

कर्मकांड डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद अपना आप उद्देश्य पूर्ण कर सकते हैं , हमारी तरफ से भी आपको हृदय से शुभकामनाएं हैं कि आप डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद अपने उद्देश्य व संकल्प को विधिवत रूप से पूर्ण करें।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर अभी भी आपको कर्मकांड ऑनलाइन कोर्स को लेकर किसी भी प्रकार की मन में दुविधा बनी हुई है तो आप हमसे संपर्क करके पूर्ण रूप से जानकारी ले सकते हैं और कर कमेंट के माध्यम से भी पूछ सकते हैं उसका जवाब हम अवश्य देने का प्रयास करेंगे।

आपके मन में जो कर्मकांड ऑनलाइन कोर्स करने से लेकर बहुत सारे शंसय है व आप दुविधा में है कैसे करें ? क्या करें? क्या ना करें ? तो हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आपके सभी संकाओं को समाप्त करके आपके कर्मकांड डिप्लोमा को पूर्ण करने में आपकी पूर्ण सहायता करेंगे । धन्यवाद....

हम पुनः मिलते हैं किसी नई जानकारी के साथ तब तक आप बने रहें Ram Deshik prashikshan.in पर और अपना प्यार बनाए रखें धन्यवाद।



karmakand course online कर्मकांड  कोर्स ऑनलाइन

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ